BPSC 70th Syllabus in Hindi 2024: Download बीपीएससी सिलेबस हिंदी पीडीएफ

Rate this post

BPSC Syllabus in Hindi 2024: Download बीपीएससी सिलेबस हिंदी पीडीएफ |BPSC 70th Syllabus in Hindi 2024: Download बीपीएससी सिलेबस हिंदी पीडीएफ

BPSC 70th Syllabus in HIndi 2024: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के द्वार प्रतिष्ठा बिहार पीसीएस सेवाओं में उम्मीद्वारों की भर्ती के लिए जारी किया जाता है। उम्मीद्वारों को उपमंडल अधिकारी (एसडीओ), ग्रामीण विकास अधिकारी, जिला प्रशासन अधिकारी, और अन्य पीसीएस स्टार के अधिकारियों पर नियुक्‍त किया जाता है। बीपीएससी पथ्यक्रम दो हिसों में विभाजित है, जो होते हैं, प्रीलिम्स और मेन्स

BPSC प्रीलिम्स सिलेबस में केवल सामान्य अध्ययन (जीएस) का पेपर होता है। दूसरा या, मुख्य परीक्षा के लिए BPSC पथ्यक्रम में हिंदी, जीएस 1, जीएस 2, और एक वैकल्पिक विषय शामिल होता है। दोनों चरणों में सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक संदर्भों के लिए बिहार जीके का एक मजबूत संदर्भ होगा। इस पोस्ट में, हमने आपको BPSC पथ्यक्रम पीडीएफ दिया है ताकि आप परीक्षा की तैयारी कर सकें और इसमे उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें।

BPSC 70th Syllabus 2024 Overview

आर्टिकल का नामBPSC 70th Syllabus
संस्थाBihar Public Service Commission
आवेदनऑनलाइन
परीक्षाPre, Mains & Interview
परीक्षा की भाषाइंग्लिश और हिंदी
आवेदन तिथि
कुल पद
जॉब स्थानबिहार
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.bpsc.bih.nic.in/

बीपीएससी सिलेबस 2024 | BPSC Syllabus in Hindi

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) अधिसूचना और रिक्ति विवरण के साथ आधिकारिक बीपीएससी पाठ्यक्रम जारी करता है। BPSC पाठ्यक्रम में प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षाओं का पाठ्यक्रम शामिल है। बीपीएससी संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2023 की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम में शामिल विषयों को पढ़ने के लिए बीपीएससी पाठ्यक्रम पीडीएफ डाउनलोड करना चाहिए।

परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उन अनुभागों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है जिन्हें कवर करने की आवश्यकता है। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए बीपीएससी पाठ्यक्रम हिंदी में उपलब्ध कराया गया है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) तीन चरणों में परीक्षा आयोजित करता है।

  1. बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा – वस्तुनिष्ठ प्रकार का 150 अंकों का पेपर।
  2. बीपीएससी मुख्य परीक्षा – 4 वर्णनात्मक पेपर (1 क्वालीफाइंग + 3 मेरिट रैंकिंग)।
  3. बीपीएससी साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण – 120 अंक।

BPSC चयन प्रक्रिया एक चरणबद्ध प्रक्रिया है। प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले लोग साक्षात्कार में भाग लेते हैं, और फिर अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाती है।

Also read: BPSC Teacher Salary 2024: PRT, TGT, PGT Pay Scale, and In hand

BPSC 78th Syllabus in Hindi PDF

बीपीएससी पाठ्यक्रम को दो चरणों में विभाजित किया गया है, अर्थात् प्रीलिम्स (Prelims) और मेन्स (Mains)। अभ्यर्थियों को संपूर्ण पाठ्यक्रम से भलीभांति परिचित होना चाहिए। इस उद्देश्य के लिए, उम्मीदवार BPSC Syllabus in Hindi PDF डाउनलोड कर सकते हैं।

BPSC Syllabus 2024|प्रारंभिक परीक्षा सिलेबस

बीपीएससी संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण चरण प्रारंभिक परीक्षा है क्योंकि इसमें आवेदकों की संख्या अधिक होती है और चयन दर बहुत कम होती है। यह आवश्यक है कि आप बीपीएससी पाठ्यक्रम और प्रारंभिक परीक्षा में शामिल विषयों से अच्छी तरह परिचित हों।

अनुभागविवरण
करेंट अफेयर्सराष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की सामयिक घटनाएं। अपडेट रहने के लिए आप बिहार करेंट अफेयर्स 2021-22 का संदर्भ ले सकते हैं।
इतिहासभारत का इतिहास और बिहार के इतिहास की महत्वपूर्ण विशेषताएं इतिहास में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक आयामों में विषय के व्यापक समग्र ज्ञान पर जोर दिया गया है। आवेदकों को भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन और इसमें बिहार की भूमिका सहित बिहार के इतिहास के व्यापक तत्वों से परिचित होना चाहये। भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर प्रश्न उन्नीसवीं सदी के पुनरुत्थान की प्रकृति और चरित्र से संबंधित, राष्ट्रवाद की वृद्धि और स्वतंत्रता की प्राप्ति और उम्मीदवारों से भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में बिहार की भूमिका पर सवालों पूछे जा सकते है।
सामान्य मानसिक क्षमता प्रश्नअंकगणितीय योग्‍यता, रीज़निंग योग्‍यता और आंकड़ों का विश्‍लेषण आदि।अभ्यास के लिए बीपीएससी प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें
सामान्य विज्ञानसामान्य विज्ञान के मुद्दों में विज्ञान की एक सामान्य समझ शामिल होगी, जिसमें रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के मुद्दे शामिल होंगे, जैसा कि एक शिक्षित व्यक्ति से अनुमान लगाया जा सकता है जिसने किसी भी वैज्ञानिक अनुशासन का अनूठा अध्ययन नहीं किया है।
भूगोलभारत का सामान्य भूगोल और बिहार का भौगोलिक विभाजन और इसकी प्रमुख नदी प्रणालियाँ।
– भूगोल में भारत और बिहार के भूगोल पर फोकस रहेगा। भारत और बिहार के भूगोल पर प्रश्न भारतीय कृषि और प्राकृतिक संसाधनों की प्राथमिक विशेषताओं सहित देश के भौतिक, सामाजिक और आर्थिक भूगोल से संबंधित रहेंगे ।
भारतीय अर्थव्यवस्था और भारतीय राजनीतिस्वतंत्रता के बाद की अवधि में भारतीय अर्थव्यवस्था और भारतीय राजनीति और बिहार की अर्थव्यवस्था में बड़े बदलाव।
– भारतीय अर्थव्यवस्था और भारतीय राजनीति के प्रश्न भारत और बिहार में देश की राजनीतिक व्यवस्था, पंचायती राज, सामुदायिक विकास और योजना

BPSC Mains Syllabus in Hindi

Prelims परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार Mains परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। नीचे दी गई आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार विस्तृत बीपीएससी मुख्य परीक्षा सिलेबस देखें।

सामान्य हिंदी का पेपर(केवल क्वालिफाइंग प्रकृति का, 30 अंक आवश्यक हैं)सामान्य पेपर-1सामान्य पेपर-2
निबंध- 30 अंकव्याकरण- 30 अंकवाक्य विन्यास- 25 अंकसंक्षेपण- 15 अंकभारत का आधुनिक इतिहास और भारतीय संस्कृति।राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएं।सांख्यिकीय विश्लेषण, रेखांकन और आरेख।भारतीय राजव्यवस्थाभारतीय अर्थव्यवस्था और भारत का भूगोल औरभारत के विकास में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की भूमिका और प्रभाव

BPSC वैकल्पिक विषय पाठ्यक्रम (Optional Subject Syllabus)

बीपीएससी पाठ्यक्रम में एक वैकल्पिक विषय का पेपर शामिल है जिसे उम्मीदवारों को अध्ययन करने की आवश्यकता है। यह पेपर 300 अंकों का होता है और इसकी अवधि 3 घंटे होती है। बीपीएससी वैकल्पिक पेपर के लिए विभिन्न वैकल्पिक विषय उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों को निम्नलिखित 34 वैकल्पिक विषयों में से एक को चुनना होगा:

कृषिसांख्यकीहिंदी भाषा और साहित्यफारसी भाषा और साहित्य
अरबी भाषा और साहित्यपाली भाषा और साहित्यमैथिली भाषा और साहित्यरसायन विज्ञान
समाज शास्त्रभौतिक विज्ञानअंग्रेजी भाषा और साहित्यउर्दू भाषा और साहित्य
वनस्पति विज्ञानबंगला भाषा और साहित्यसंस्कृत भाषा और साहित्यप्राणि विज्ञान
दर्शनराजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंधमनोविज्ञानसार्वजनिक प्रशासन
श्रम और समाज कल्याणप्रबंधगणितमैकेनिकल इंजीनियरिंग
भूगोलभूगर्भशास्त्रइतिहासकानून
असैनिक अभियंत्रणअर्थशास्त्रवाणिज्य और लेखाविद्युत अभियन्त्रण
पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञानमनुष्य जाति का विज्ञान

BPSC Prelims Exam Pattern 2024

यदि आप काफी समय से बीपीएससी भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, तो यह आपके लिए बीपीएससी 68वीं परीक्षा देकर सरकारी नौकरी सुरक्षित करने का सही मौका है। इसे प्राप्त करने के लिए, आपके लिए BPSC परीक्षा पैटर्न को समझना महत्वपूर्ण है, और निम्नलिखित बिंदु बहुत उपयोगी होंगे:

  • बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल हैं।
  • इसके अंदर आपको केवल एक परीक्षा देनी होगी, जो कुल 150 अंकों की होती है।
  • इस परीक्षा को पूरा करने के लिए आपको कुल 2 घंटे का समय दिया जाता है।
  • आप इस परीक्षा को अंग्रेजी या हिंदी किसी भी भाषा में दे सकते हैं।
  • यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है.
ExamBPSC Prelims Exam
परीक्षा मोडऑफलाइन
प्रश्नपत्रबहुविकल्पीय
कुल प्रश्न150
कुल अंक150
कुल समय2 घंटे

BPSC Mains Exam Pattern 2024

यदि आप बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने में सफल हो जाते हैं, तो आपको बीपीएससी मुख्य परीक्षा में बैठना होगा। इसके परीक्षा पैटर्न को समझने के लिए आप निम्नलिखित बिंदुओं पर सहायता ले सकते हैं:

BPSC मुख्य परीक्षा में कुल चार पेपर होते हैं।
इन 4 पेपरों में से एक क्वालीफाइंग पेपर (हिंदी में) है, जबकि बाकी तीन योग्यता पर आधारित हैं।
इस परीक्षा का कुल स्कोर 900 है और इसके लिए आपको कुल 3 घंटे का समय दिया जाता है।
इस परीक्षा में, आपको बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्नों का सामना करना पड़ता है।

Examकुल अंककुल समय
सामान्य हिंदी3003 घंटे
सामान्य अध्ययन पेपर 13003 घंटे
सामान्य अध्ययन पेपर 23003 घंटे
वैकल्पिक परीक्षा3003 घंटे
कुल900

BPSC Syllabus 2024: तैयारी टिप्स

बीपीएससी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पीसीएस परीक्षा है जिसके लिए पूरे भारत की उम्मीदें आश्वासन देती हैं। इसलिए, परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए एक अच्छी रैंक के साथ, आपको अच्छी योजना और तैयारी की गारंटी है। यहां त्यारी के सुझाव दिए गए हैं जो आपको बीपीएससी पथ्यक्रम को एक अच्छे दृष्टिकोण के साथ पूरा करने में मदद करेंगे।

  1. बीपीएससी पथ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न से अवगत रहें।
  2. अपने लेखन कौशल में सुधार के लिए नियमावली से समाचार पत्र पढ़ें।
  3. एक अच्छी अध्ययन योजना बनाएं जो प्रत्यक्ष विषय के पथ्यक्रम को कवर करे।
  4. स्व-मूल्यांकन के लिए नियम मॉक टेस्ट लें और अपने स्कोर में सुधार करें।
  5. BPSC पूर्व वर्ष के प्रश्न पत्र का नियम अभ्यास करें।
  6. समसामयिक घटनों के लिए नोट्स बनाएं और आस-पास होने वाली सभी घटनों पर अपडेट रहने के लिए उन्हें नियमबद्ध रूप से संशोधित करें।

FAQs on BPSC Syllabus

Q.1 BPSC का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर: BPSC का फुल फॉर्म बिहार लोक सेवा आयोग है।

Q.2 BPSC का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर: बीपीएससी का मुख्य उद्देश्य बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में योग्य उम्मीदवारों का चयन करना और उन्हें सरकारी नौकरियां प्रदान करना है।

Q.3 BPSC का सिलेबस किस प्रकार का होता है?

उत्तर: बीपीएससी का सिलेबस अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग होता है। आम तौर पर, इनमें सामान्य अध्ययन, वैकल्पिक विषय और भाषा के पेपर शामिल होते हैं।

Q.4 BPSC की परीक्षाओं में कौन-कौन से विषय शामिल होते हैं?

उत्तर: बीपीएससी की परीक्षाओं में जैसे विषय इतिहास, भूगोल, राजनीति, अर्थशास्त्र, विज्ञान, करंट अफेयर्स और भाषा के पेपर शामिल होते हैं।

Q.5 BPSC Syllabus क्या है?

उत्तर: बीपीएससी पाठ्यक्रम को प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में विभाजित किया गया है। मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए अंतिम चरण में एक साक्षातकार अयोजित किया जाता है। प्रीलिम्स के पथ्यक्रम में सामान्य अध्ययन होते हैं जिसमें राजनीति, अर्थव्यवस्थ, करंट अफेयर्स, इतिहास, आदि पर प्रश्न होते हैं। दूसरा या, बीपीएससी मुख्य पथ्यक्रम में 4 पेपर होते हैं: सामान्य हिंदी, सामान्य अध्ययन 1, सामान्य अध्ययन 2, और विकल्पिक विषय। आप 34 विषयों में से कोई भी 1 पेपर चुन सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top